logo

सेवा सुशासन और गरीब कल्याण संगोष्ठी के तहत ग्रामीणों और किसानों ने सीखे आत्मनिर्भर बनने के गुर

खबर शेयर करें -

बागेश्वर में विकासखंड स्तरीय कृषक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें सभी विभागों की और से कृषकों को जानकारी देने के साथ ही विभागीय स्टाल भी लगाए गए। सौ से अधिक कृषकों और ग्रामीणों को सेवा सुशासन और गरीब कल्याण संगोष्ठी के तहत विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारियां दी गई। गोष्ठी में लाभार्थियों को स्वरोजगार को अधिक से अधिक अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

विकास खंड सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उद्यान, कृषि, मत्स्य, उद्योग व आदि विभागो के द्वारा अपने-अपने विभागो की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। मुख्य विकास अधिकारी रमेश तिवारी ने कृषको को जानकारियां देते हुए बताया कि आज किसानों के लिए सरकार दर्जनों योजनाएं लाई है उसका लाभ सभी ले और अपनी आय को भी बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि पॉलीहाउस का लाभ अधिक से अधिक लोग ले। पॉलीहाउस सहकारिता और समूह के माध्यम से लाभ देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा सरकार की हर विकास की योजनाओं को हर व्यक्ति तक पहुंचे इसलिए इस तरह के सेमिनार आयोजित किया जाते रहते है।

इस मौके पर उद्यान विभाग से योजना का लाभ लेकर अपनी आय बड़ा रहे राजेंद्र कांडपाल ने बताया की कोरोना काल में वह काफी दिक्कतों से गुजर रहे थे। घर आने के बाद एक स्थानीय व्यक्ति की मदद से उन्होंने मत्स्य विभाग की योजनाओं का लाभ लिया। दो मत्स्य टैंक लगाए और उससे धीरे धीरे उनकी आय बढ़ने लगी।

वही मनोज कोरंगा ने बताया की इस तरह के कार्यक्रम होने से हमें सभी विभागों का लाभ एक जगह पर मिल जाता है। मनोज ने भी उद्यान विभाग से लाभ लिया औऱ आज वो खुद के कई कार्य कर रहे हैं।

वही कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भाजपा अल्मोड़ा के पूर्व अध्यक्ष रवि रौतेला ने बताया की सरकार विकास के हर आयाम तक पहुंचने का काम कर रही है केंद्र और राज्य सरकार स्वरोजगार के माध्यम से हर व्यक्ति की आया बड़ाना चाहती है इसको लेकर इस तरह के सेमिनार आयोजित किए जाते रहे है। इससे एक ही जगह पर हर योजना का लाभ मिल जाता है।

इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष बंसती देव, भाजपा जिलाध्यक्ष इंद्र सिंह फर्सवान, पूर्व अध्यक्ष शिव सिंह बिष्ट,ब्लाक प्रमुख पुष्पा देवी, बलवंत भोर्याल,संजय परिहार, घनश्याम जोशी,मनोज ओली,दीपक घस्याल,मोहिउद्दीन तिवारी,जगदीश जोशी, जगदीश आर्या,खड़क टंगड़िया, जीवंती कांडपाल,प्रेमा परिहार , प्रकाश साह आदि मौजूद रहे।

Share on whatsapp