logo

देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत दो दिवसीय स्टार्टअप बूटकैंप का हुआ आयोजन

खबर शेयर करें -

उच्च शिक्षा विभाग, उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रायोजित एवं भातीय उद्यमिता संस्थान, अहमदाबाद द्वारा आयोजित दो दिवसीय स्टार्टअप बूटकैंप कार्यक्रम का शुभारम्भ आज, मंगलवार को पंडित बद्री दत्त पाण्डेय परिसर, बागेश्वर में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ वक्तायों द्वारा दीप प्रज्वलन एवं स्वागत उद्बोधन के साथ हुआ। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में नवाचार, उद्यमिता की जागरूकता जगाना तथा स्टार्टअप के लिए तैयार करना है।


कार्यक्रम के मुक्य अतिथि एनसीसी के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल रविद्र सिंह भंडारी रहे उन्होंने उद्यम में अनुशाशन के महत्त्व पर चर्चा की उन्होंने कहा कि हम कोई भी काम क्यों न करें पर हमें अनुशासित और धैर्य बनाये रखना होता है जीवन के हर एक पहलु में अनुसासन महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें 👉  राज्य में अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए बड़ा फैसला


महाविद्यालय के निदेसक डॉ जीवन सिंह गरिया प्रतिभागियो को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यक्रम से जनपद में छात्रों में जागरूकता आयेगी और वे नवाचार और उद्यमी बनने के बारे में जरूर आगे बढ़ेंगे। नोडल अधिकारी डॉ कमल किशोर जोशी ने छात्रों का उद्यम के प्रति उत्साह वर्धन करते हुए इसे पलायन रोकने और राज्य के तरक्की हेतु उत्तम पहल बताया।


कार्यक्रम में पर्यावरणविद एवं सामाजिक उद्यमी किसन सिंह मलडा, आरसेटी-बागेश्वर से प्रकाश चन्द्र पाण्डेय स्थानीय व्यवसायी राजू चौबे और ईडीआईआई से अभिषेक नंदन रहे ने सत्र ले कर छात्रों को मार्गदर्शित किया।

यह भी पढ़ें 👉  नदी में डूबने से दंपती की मौत,मार्च में हुए थी शादी


वक्तावों ने छात्रों को उनके नवाचार को स्टार्टअप में बदलने और उद्यम में परिवर्तित करने पर जोर दिया उन्होंने छात्रों को उद्यम को सहायता देने वाली राज्य व केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में बताया।


ई डी आई आई के परियोजना अधिकारी अभिषेक नन्दन ने छात्रों को नवाचार एवं उद्यम से परिचित कराया और उद्यम के मुख्य विषय जैसे उद्यमी के गुण, उद्यमी बनने के फायदे, उद्यम अवसर की पहचान एवं चयन, उद्यम स्थापना प्रक्रिया, समस्या समाधान, मार्केटिंग, किस कार्य के लिए किससे मिले इत्यादि और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ की जानकारी दी। कार्यक्रम में विद्यालय के 150 से अधिक छात्रों ने प्रतिभाग किया और कायर्क्रम का सञ्चालन डॉ भगवती नेगी ने किया।

यह भी पढ़ें 👉  चंपावत में युवक में माँ सहित तीन लोगों पर चाकू से किया हमला,खुद भी हुआ गंभीर घायल हुई मौत
Share on whatsapp