logo

विश्व पर्यावरण दिवस पर नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स ने किया पौधारोपण एवं प्रतिभाओं का सम्मान

खबर शेयर करें -

हरिद्वार. विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड के मीडियाकर्मियों प्रमुख राज्यस्तरीय पंजीकृत संस्था नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की हरिद्वार जनपद इकाई द्वारा पौधारोपण एवं क्षेत्रीय प्रतिभाओं का सम्मान समारोह आयोजित किया गया.
लालढांग क्षेत्र के पत्रकारों की मेजमानी में यह कार्यक्रम श्यामपुर क्षेत्र के कांगड़ी गांव स्थित बाबा वीरभद्र सेवा न्यास आश्रम के परिसर में संपन्न हुआ. जिसमें पौधारोपण के साथ 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभावान छात्र-छात्राओं और विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए हाल ही में चयनित प्रतिभाओं को नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की ओर से सम्मानित किया गया. इससे पूर्व जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी गर्व गिरी महाराज और एनयूजे के संस्थापक एवं प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चंद्र भट्ट ने संयुक्त रूप से तुलसी के पौधे को जल अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस अवसर पर थानाध्यक्ष श्यामपुर विनोद थपलियाल ने उपस्थित लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि पर्यावरण का दूषित होना एक विश्व स्तरीय समस्या है, जिसके लिए पूरा विश्व चिंतित है . उन्होंने कहा पौधारोपण करना तो आसान है, परंतु पेड़ पौधों की देखरेख करना बहुत बड़ी जिम्मेदारी का काम है. पेड़़ पौधों के संरक्षण के लिए हम सभी को एकजुट होकर समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है।

महामंडलेश्वर स्वामी गर्व गिरी महाराज ने कहा की किसी न किसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए लगातार जंगलों और पेड़ों का दोहन किया जा रहा है, जो कि पर्यावरण के लिए बहुत ही घातक है. उन्होंने कहा युवा वर्ग समाज का आईना है, जिन्हें पर्यावरण के संरक्षण का प्रण लेकर अधिक से अधिक वृक्षारोपण में योगदान करना चाहिए. उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्र छात्राओं और अतिथियों से हर वर्ष अपने अपने जन्म दिवस के अवसर पर कम से कम एक एक पौधा लगाने की अपील की. इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी गर्व गिरी महाराज ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण करने वाले छात्र छात्राओं को अपना आशीर्वाद भी प्रदान किया.

नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चंद्र भट्ट ने यूनियन और उसके द्वारा किए जाने वाले कार्यों का परिचय देते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हर वर्ष यूनियन की ओर से प्रदेश भर में नई ऊर्जा और क्षमता के साथ अलग-अलग जिला इकाइयों के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. उन्होंने कहा यूनियन पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए निरंतर प्रयासरत है, जिसके लिए समय-समय पर प्रदेश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस अवसर पर नीम, आम, जामुन, अमरूद आदि कई प्रजातियों के छायादार और फलदार पौधों का रोपण किया गया.

कार्यक्रम में संस्था के द्वारा श्यामपुर, लालढांग क्षेत्र के दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर कु0 अंजुम, निशांत कुमार, देव पाल, बॉबी पाल, अब्दुल कादिर, छवि पाल, श्रेया जोशी, प्रशांत रतूड़ी, तरुण जोशी, आशुतोष चौहान, निशू, अर्शजोत कौर, धीरज चौहान, सचिन कलूड़ा, अवतार राणा, अंकित रावत एवं स्वयं सेवक देशराज सिंह और समाज सेवक मोहम्मद बशीर आदि को प्रशस्तिपत्र एवं प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम का कुशल संचालन यूनियन के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य धन सिंह बिष्ट एवं जिला संगठन मंत्री मुकेश कुमार सूर्या नेसंयुक्त रूप से किया.

कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश सचिव हरपाल सिंह, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुनील शर्मा, जिला अध्यक्ष प्रमोद कुमार पाल, महासचिव राहुल शर्मा, पत्रकार एवं पशु प्रेमी सूर्या सिंह राणा, अकरम फारुकी, संजय अग्रवाल, प्रमोद गिरी, भाजपा लालढांग मंडल अध्यक्ष सीमा चौहान, भाजपा सोशल मीडिया प्रभारी मनोज कुमार, ग्राम प्रधान गाजीवाली देवेंद्र सिंह नेगी, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सजनपुर पीली सुनील कुमार, लक्ष्मण कश्यप, राजीव लखेड़ा आदि अनेक लोग उपस्थित रहे!

Share on whatsapp