logo

खटीमा और कोटद्वार में जल्द खुलेगा ESI हॉस्पिटल : सीएम धामी

खबर शेयर करें -

सशक्त उत्तराखंड @2025 के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी सभी विभागों की समीक्षा बैठक कर रहे हैं। इसी क्रम में बुधवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने श्रम विभाग की समीक्षा बैठक की. श्रम विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान विभाग की ओर से तैयार की गई अल्प, मध्य और दीर्घकालिक रोडमैप की समीक्षा करते हुए व्यापार के सरलीकरण को लेकर अनावश्यक रूप से निरीक्षण की व्यवस्था को कम करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश में उद्यमियों से बेहतर संबंध और श्रमिकों के हित में चलाए जा रहे तमाम योजनाओं का भी लाभ दिए जाने पर विशेष ध्यान दें. उद्यमियों और श्रमिकों के बीच बेहतर संबंधों से राज्य में औद्योगिक वातावरण के सृजन और व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में भी काफी मदद मिलेगी. ऐसे में श्रम सहिंताओं के लागू की दिशा में भी ध्यान देने की जरूरत है.

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि असंगठित कामगारों के रजिस्ट्रेशन के साथ ही संचालित तमाम योजनाओं के एकीकरण के साथ इन्हें लाभ दिए जाने की योजना पर भी काम करें. उत्तराखंड भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के जरिए श्रमिकों और कामगारों को दिए जाने वाले सुविधाओं का भी व्यापक प्रचार- प्रसार किया जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को लाभ पहुंचाया जा सके. साथ ही सीएम ने निर्देश दिए कि प्रदेश में भविष्य में आने वाले निवेश के मद्देनजर और अधिक उद्योगों की स्थापना होनी है.

इसके लिए उद्योगों की जरूरत के अनुसार मानव संसाधन की उपलब्धता के लिए श्रम विभाग और कौशल विकास विभाग समेत अन्य संबंधित विभाग आपसी तालमेल के साथ योजना बनाए. इसके अलावा श्रमिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए श्रमिक चौपालों के आयोजन पर भी ध्यान देने के निर्देश दिए हैं.

सीएम ने कहा कि खटीमा और कोटद्वार में ईएसआई हॉस्पिटल खोलने के लिए केंद्रीय मंत्री ने सहमति जाता दी है. ऐसे में जल्द से जल्द इसका प्रस्ताव तैयार किया जाए. आपको बता दें कि राज्य में कुल 3652 पंजीकृत कारखाने हैं, जिनमें करीब 13 लाख कर्मचारी काम कर रहे हैं. इसके अलावा 69,126 पंजीकृत दुकाने हैं जिनमें लगभग 3 लाख 10 हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं. कर्मचारी राज्य बीमा योजना श्रम चिकित्सा सेवाएं के अधीन 6,59,060 लोगों ने बीमा करवाया है. राज्य में ई-श्रम पोर्टल पर 29,89,969 कामगार पंजीकृत हैं.

Share on whatsapp