logo

सीएम धामी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से की मुलाकात, प्रदेश में सड़क कनेक्टविटी पर हुई चर्चा

खबर शेयर करें -

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से भेंट कर उत्तराखण्ड में सड़क कनेक्टिविटी से संबंधित परियोजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को कंडाली से बनी स्टॉल के साथ ही अन्य स्थानीय उत्पाद भी भेंट किए।


मुख्यमंत्री धामी ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी से सीआईआरएफ के प्रस्तावों पर वित्तीय एवं प्रशासकीय अनुमोदन के लिए अनुरोध किया। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि सीआईआरएफ में राज्य को 250 करोड़ रूपये की परियोजना की स्वीकृति प्रदान की जाएंगी। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों में स्थित आपदा से क्षतिग्रस्त हुये राष्ट्रीय राजमार्गों को सुचारू किये जाने के लिए एफडीआर (सी) के अन्तर्गत धनराशि के भुगतान का अनुरोध भी किया। जिस पर केन्द्रीय मंत्री ने इसके लिए बाढ़ क्षति की मरम्मत के तहत पुनः प्रस्ताव भेजने की बात कही। मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग -109 k के ज्यामितीय सुधार एवं चौड़ीकरण कार्य हेतु उत्तराखण्ड लोक निर्माण विभाग को निर्माण एजेन्सी के रूप में नामित करने की स्वीकृति प्रदान किये जाने का भी अनुरोध किया। इसके लिए केन्द्रीय मंत्री ने सहमति दी। मुख्यमंत्री के अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री ने मसूरी की महत्वपूर्ण 02-लेन टनल परियोजना के कार्य को शीघ्रता से करने के लिए एन.एच.ए.आई के अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से खटीमा-पीलीभीत बाईपास का निर्माण एन0एच0ए0आई0 के माध्यम से कराये जाने का भी अनुरोध किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से यमुनोत्री धाम को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-123(507) डामटा से बड़कोट के 2-लेन चौड़ीकरण हेतु डी0पी0आर0 लागत रू0 367.35 करोड़ मात्र की स्वीकृति प्रदान करने का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि देहरादून रिंग रोड निर्माण कार्य के लिए एन0एच0ए0आई0 द्वारा संरेखण के अंतिमीकरण की कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री ने एनएच(ओ) के अन्तर्गत इनकी जल्द स्वीकृति का अनुरोध केंद्रीय मंत्री से किया। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से कुमाऊँ से गढ़वाल मण्डल को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग ज्योलीकोट से कर्णप्रयाग और उत्तराखण्ड एवं हिमाचल राज्य को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग फेडिज से सनैल के 2-लेन में परिवर्तन के समरेखण प्रस्ताव पर शीघ्र अनुमोदन दिए जाने का अनुरोध किया। बैठक के दौरान उत्तराखण्ड के कैबिनेट मंत्री, लोक निर्माण विभाग श्री सतपाल महाराज, सचिव पीडब्लूडी डॉक्टर पंकज पांडेय भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा मद में ₹13 करोड़ की दूसरी किश्त जारी, जिलाधिकारियों को पुलियाओं, पेयजल लाइनों, सिंचाई नहरों की मरम्मत के निर्देश
Share on whatsapp