logo

युवतियों के लिए होमगार्ड में भर्ती हेतु 320 पदो पर मिली स्वीकृति, 10 जिलों में होगी भर्ती

खबर शेयर करें -

प्रदेश में होमगार्ड में भर्ती होने के लिए युवतियों को बड़ा मौका मिलने जा रहा है. होमगार्ड विभाग को शासन से प्रदेशभर के 10 जिलों में 320 पदों पर महिला होमगार्ड की भर्ती करने की स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही इसके लिए विज्ञप्ति भी जारी कर दी जाएगी।

प्रदेश में होमगार्ड विभाग को सशक्त और पहले से भी ज्यादा सक्रिय बनाते हुए कई नए बदलाव किए जा रहे हैं. इसके अलावा विभाग में विभिन्न कमियों को दूर करने के लिए भी कोशिशें की जा रही है. इसी के तहत उत्तराखंड में होमगार्ड की भर्ती के लिए नियमावली में बदलाव किया गया है. इसके तहत अब होमगार्ड में भर्ती होने के लिए 10वीं पास होना आवश्यक होगा.

वही अब लिखित परीक्षा को खत्म करते हुए तय नंबरों के आधार पर चयन किया जाएगा. होमगार्ड भर्ती में कुल 60 नंबर के लिए आकलन होगा. जिसमें हाई स्कूल इंटरमीडिएट और स्नातक के लिए क्रमशः 8, 9 और 10 नंबर रखे गए हैं. पहली बार होमगार्ड के बच्चों को भी 5 नंबर अतिरिक्त रूप से दिए जाएंगे.

नई नियमावली के साथ उत्तराखंड में महिला होमगार्ड की पहली बार भर्ती होने जा रही है. इसमें कुल 320 महिला होमगार्ड की भर्ती हो रही है. राज्य के 10 जिलों में यह भर्ती की जाएगी. हर जिले में 32 महिला होमगार्ड की तैनाती होगी. बता दें कि तीन जिलों हरिद्वार, नैनीताल और देहरादून में यह भर्तियां नहीं होगी. क्योंकि, यहां पर पहले से पर्याप्त होमगार्ड हैं.

आगामी 3 अगस्त को महिला होमगार्ड के पदों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी. जबकि, 1 सितंबर तक पूरी प्रक्रिया का चयन भी किया जाएगा. इसके बाद इन 10 जिलों में 10 प्लाटून कमांडर की भी भर्ती की जाएगी. यह भर्ती दो चरणों में होगी.

जिसमें पहले चरण में 6 जिलों में की जाएगी और दूसरे चरण में 4 जिलों में भर्ती होगी. पहले चरण में टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी, चमोली, उधम सिंह नगर और बागेश्वर को रखा गया है और दूसरे चरण में रुद्रप्रयाग, चंपावत, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ की भर्ती की जाएगी.

Share on whatsapp