logo

तीन दिवसीय आत्मरक्षा शिविर संपन्न

खबर शेयर करें -

-रेंज आईजी ने प्रतिभागियों को किया सम्मानित
-मारवाड़ प्रेस क्लब का पत्रकारों के लिए आत्मरक्षा शिविर
-खुद को डूबने से बचाने सीखे गुर -सीपीआर की दी ट्रेनिंग
-वरिष्ठ तैराक दाऊ लाल मालवीय और सीपीआर विशेषज्ञ डॉ राजेंद्र तातेड ने दिया प्रशिक्षण

जोधपुर,पत्रकारों के स्वास्थ्य को लेकर गंभीरता दिखाते हुए पश्चिमी राजस्थान के प्रमुख पत्रकार संगठन मारवाड़ प्रेस क्लब की ओर से जोधपुर की दाऊ की ढाणी में 3 दिवसीय आत्मरक्षा शिविर का आयोजन कर पत्रकारों को विकट परिस्थितियों में डूबने से बचाने का प्रशिक्षण दिलाने के साथ सीपीआर ट्रेनिंग के जरिए सुरक्षित रहने के गुर भी सिखाए गए।

मारवाड़ प्रेस क्लब के सचिव इम्तियाज अहमद ने बताया कि मारवाड़ प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजीव गौड़ के नेतृत्व में जोधपुर रेंज के आईजी जयनारायण शेर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किए गए इस शिविर में पत्रकारों को वरिष्ठ तैराक दाऊ लाल मालवीय और उनकी टीम द्वारा पानी में डूबने से बचाव के तरीकों से रूबरू कराने के अलावा विकट परिस्थितियों में किस तरह खुद तैरकर नदी तालाब या पोखर से बाहर निकल सकते हैं या फिर दूसरों को डूबने से बचा सकते हैं,को लेकर विशेष प्रशिक्षण दिया गया। इसी प्रकार सीपीआर पद्धति द्वारा हार्ट अटैक की संभावनाओं के बीच जीवन बचाने के लिए सीपीआर की ट्रेनिंग विशेषज्ञ डॉक्टर राजेंद्र तातेड द्वारा दी गई। आयोजन समिति के सदस्य सुनील दत्त,चंद्रशेखर व्यास,मनोज गिरी,गिरीश दाधीच,आरएस थापा और डॉक्टर सुरेश खटनवालिया के नेतृत्व में आयोजित इस आत्मरक्षा शिविर में वरिष्ठ तैराक दाऊ लाल मालवीय,सुनील मालवीय,जितेंद्र मालवीय,राघव मालवीय और जतिन मालवीय,समाजसेवी मगराज कच्छवाहा और कमल भावनानी को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आत्मरक्षा शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर नवाजा गया। मारवाड़ प्रेस क्लब के जोधपुर शहर जिलाध्यक्ष आरएस थापा ने कार्यक्रम पर प्रकाश डाला। देहात जिलाध्यक्ष सुरेश खटनावलिया ने आभार व्यक्त किया।

मुख्य अतिथि रेंज आईजी जयनारायण शेर ने संबोधित करते हुए मारवाड़ प्रेस क्लब के इस आयोजन की सराहना की और कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा संबंधी जब घटना होती है तो सबसे पहले मीडिया की टीम पहुंचती है और ऐसे में यदि मीडिया के साथी इस तरह का प्रशिक्षण लेते हैं तो न केवल खुद की सुरक्षा के लिए कारगर है बल्कि और लोगों को भी इस संबंध में अवेयर कर सकते हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि मारवाड़ प्रेस क्लब द्वारा भविष्य में भी इस तरह की गतिविधियों के माध्यम से पत्रकारों की सुरक्षा के साथ साथ तनाव से बाहर निकालने के लिए आयोजन किए जाएंगे जिससे मीडिया कर्मियों को मारवाड़ प्रेस क्लब के जरिए व्यक्तित्व विकास में भी सहायता मिलेगी। इस अवसर पर गोताखोर मालवीय ने अपने अनुभव सुनाए और पानी मे डूब रहे लोगों को बचाने के लिए किए जाने वाली सावधानी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन दूरदर्शन की समाचार वाचिका पुलकित सिंह ने किया।

Share on whatsapp