logo

सरकार ने किया छात्र संघ चुनाव कराने का ऐलान, पूरे प्रदेश में एक ही दिन होंगे छात्र संघ चुनाव

खबर शेयर करें -

उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी पांच नवंबर तक एक ही दिन छात्र संघ चुनाव कराए जाने का फैसला लिया है। यही नहीं इन चुनाव में लिंगदोह समिति की सिफरिशे भी लागू होगी। हाल ही में उत्तराखंड का एक मात्र केंद्रीय विश्विघायल हेमवती ननद बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी के तीनों कैंपस में छात्र संघ चुनाव संपन्न कराए गए थे।

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि उच्च शिक्षा में शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए लगातार प्रयास की जा रहे हैं। इस कड़ी में कुछ दिन पहले ही स्कूली शिक्षा में भी परीक्षाओं को समय पर आयोजित करने और परिणामों को भी समय पर ही जारी किए जाने के निर्देश दिए गए थे, ताकि उच्च शिक्षा में शैक्षणिक सत्र को समय से शुरू किया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य दस्तावेजों से हो सकता है मतदान

इसके अलावा अब उच्च शिक्षा में छात्र संघ चुनाव को भी समय पर पूरा किए जाने के प्रयास किया जा रहे हैं, ताकि विद्यालयों में पढ़ाई का माहौल समय से हो सके और छात्रों को चुनाव के कारण कोई दिक्कत ना आये. इसके तहत एक प्रवेश, एक परीक्षा और एक परिणाम के साथ ही एक चुनाव व एक दीक्षांत किए जाने की तरफ उच्च शिक्षा विभाग काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  सीएम धामी ने वनाग्नि को लेकर की बैठक, नोडल अधिकारी किए नामित

उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने इसको लेकर अधिकारियों की बैठक करते हुए चुनाव परिणाम घोषित करने समेत इसकी समय सीमा तय की है. इसमें 5 नवंबर तक छात्र संघ चुनाव करने का लक्ष्य भी तय किया गया है. चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के लिए तमाम नियम तय किए गए हैं, जिसके तहत छात्र संघ से जुड़े छात्रों को प्रचार प्रसार समेत नियम कानून में सीमित किया गया है.

यह भी पढ़ें 👉  गेहूं काट रहे किसान पर बाघ ने किया हमला,हुई मौत
Share on whatsapp