logo

पाठ्यक्रम विकास पुस्तक का किया विमोचन

खबर शेयर करें -

कपकोट तहसील के जगथाना गांव निवासी गंगा सिंह बसेड़ा जो कि हल्द्वानी के स्वामी विवेकानंद कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी गौलापार हल्द्वानी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं उनके व उनके भाई नंदन सिंह बसेड़ा जो कि कुमाऊं यूनिवर्सिटी से पीएचडी के छात्र हैं उनके द्वारा पाठ्यक्रम विकास नामक पुस्तक लिखी गई जिसका विमोचन स्वामी विवेकानंद कॉलेज की प्राचार्य डॉ.सुलोचना परवाल, विभागाध्यक्ष डॉ.अंजना मेहता बसेड़ा के नेतृत्व में किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  चंपावत में आयोजित हुआ एनयूजे का प्रदेश स्तरीय ‘मीडिया संवाद’, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

इस अवसर पर गंगा सिंह बसेड़ा ने बताया कि पाठयक्रम विकास पुस्तक लिखने का मुख्य मकसद बी.एड.प्रशिक्षण के दौरान भावी अध्यापकों के अंदर छात्रों के लिए पाठ्यक्रम को तैयार करने की क्षमता को विकसित करना तथा पाठ्यक्रम को तैयार करते समय किन नियमों , सिद्धांतों तथा आयामों का पालन करना चाहिए इसका ज्ञान प्रशिक्षुओं को कराना है।इसके अलावा इस पुस्तक का उपयोग कार्यरत शिक्षक भी पाठ्यक्रम को तैयार करने में रखी जाने वाली सावधानियों के लिए कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  जिले का पहला कीवी और ताम्र आउटलेट का जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ, रिप परियोजना करेगी संचालन

गंगा सिंह बसेड़ा इससे पूर्व अनेक किताबों,पत्रिकाओं, राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय जर्नल में में अपने रिसर्च पेपर लिख चुके हैं।
इस अवसर पर डॉ. सुलोचना परवाल, डॉ.अंजना मेहता बसेड़ा ,विवेक पांडे,गंगा सिंह बसेड़ा,पूजा पांडे,श्रंखला, दीक्षा,सपना आदि लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  फर्जी प्रमाण पत्रों से 24 साल से नौकरी कर रहे शिक्षक को किया गया बर्खास्त
Share on whatsapp