logo

यूके में 12,500 करोड़ से अधिक निवेश प्रस्तावों पर हुआ करार: धामी

खबर शेयर करें -

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ब्रिटेन दौरे से नई दिल्ली पहुंचने के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि यूके में आयोजित विभिन्न बैठकों में राज्य में लगभग 12,500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर करार हुआ। बताया कि अप्रवासी भाई-बहनों और उत्तराखंड सरकार के बीच बेहतर सामंजस्य बनाने और उनके निवेश प्रस्तावों पर त्वरित कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में एक अप्रवासी उत्तराखंडी सेल बनाया जाएगा।


मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि ब्रिटेन के पर्यटन मंत्री के साथ उत्तराखंड और ब्रिटेन के बीच पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए कार्ययोजना बनाने पर भी सहमति बनी है। फ्रांस के पोमा ग्रुप के साथ हुई बैठक में उत्तराखण्ड के पर्यटन क्षेत्रों और सुदूर क्षेत्रों को रोपवे द्वारा जोड़ने तथा जन परिवहन की दृष्टि से इस माध्यम को प्रयोग में लाने के लिए दो हजार करोड़ रुपये का करार किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मासूम को घर के आंगन से उठा ले गया गुलदार, वन विभाग की टीम बच्चे की खोजबीन में जुटी


उन्होंने बताया कि पोमा ग्रुप ने राज्य में देश का पहला रोपवे मैन्युफैक्चरिंग पार्क विकसित किए जाने के संदर्भ में संभावनाएं तलाशने के लिए कार्य करने का भी प्रस्ताव दिया है। प्रदेश में केबल कार परिवहन व्यवस्था विकसित करने, औली, दयारा बुग्याल और मुनस्यारी में शीतकालीन खेलों को बढ़ावा देने के लिए विंटर स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन विकसित किए जाने पर सहमति जताते हुए अमेरिका के केएन ग्रुप के साथ 4,800 करोड़ रुपये का निवेश करार किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  सीमैप शोध केंद्र पुरड़ा में औषधीय पौधों के उत्पाद एवं हर्बल चाय निर्माण पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

ब्रिटिश पार्लियामेंट के लार्ड मेयर और बर्मिंघम विश्वविद्यालय के कुलपति बिली मोरया के साथ हुई बैठक में उत्तराखण्ड में शिक्षा के क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं के विषय में चर्चा की गई। उन्होंने उत्तराखंड में एक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस विकसित किए जाने के लिए सहमति जताई गई।

जर्मन एंबेसी के अधिकारियों के साथ बैठक में जर्मनी ने तकनीकी शिक्षा तथा कौशल विकास के संबंध में उत्तराखंड को सहयोग देने के साथ-साथ हमारे कुशल कर्मकारों को जर्मनी में कार्य करने को बुलाने पर विस्तृत चर्चा हुई। लंदन नगर निगम के लार्ड मेयर के साथ उत्तराखंड के आधारभूत ढांचे को विकसित करने के लिए वित्तीय व्यवस्था के संबंध में बांड मार्केट से फंड रेज्ड करने के लिए तकनीकी सहयोग के लिए भी बैठक हुई।

यह भी पढ़ें 👉  सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कालेज चौरासी में सम्मान समारोह कार्यक्रम का हुआ आयोजन
Share on whatsapp