logo

चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण शुरू, ऋषिकेश और हरिद्वार में खुले पंजीकरण काउंटर

खबर शेयर करें -

चार धाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है। पहले ही दिन चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह नजर आया।

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पूर्व में ही खोल दिए गए थे, अब तक 20 लाख से अधिक तीर्थयात्री चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं।

वही कल बुधवार से चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण भी खोल दिया गया है, इसके लिए ऋषिकेश में आठ तथा हरिद्वार में छह पंजीकरण काउंटर बनाए गए हैं, जिससे श्रद्धालु नाखुश नजर आए ।

बुधवार को प्रातः 5:00 से पंजीकरण आरंभ कर दिए गए थे हालांकि शुरुआत के एक घंटे ऑफलाइन पंजीकरण में व्यवधान आया ।

ऋषिकेश में ऑफलाइन पंजीकरण के लिए सुबह 4:00 बजे से ही श्रद्धालुओं की कतार लग गई थी ।

स्थिति यह रही कि 8:00 बजे तक सभी काउंटर के आगे लंबी कतारें लग गई। दोपहर 12:00 बजे तक लगभग 600 तीर्थ यात्रा के पंजीकरण हो गए थे जबकि पंजीकरण काउंटर के आगे अभी भी लंबी लाइन लगी हुई है।

पर्यटन विभाग की ओर से ऑफलाइन पंजीकरण के लिए जो व्यवस्था लागू की गई है उसके अनुसार ऋषिकेश सेंटर से हर दिन हर धाम के लिए 1000 कुल 4000 पंजीकरण किए जाने हैं, जबकि हरिद्वार सेंटर से प्रति धाम 500 कुल 2000 पंजीकरण किए जाने हैं।

ऑफलाइन पंजीकरण शुरू होने पर उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के ऊपर निदेशक वॉइस गंगवार ने ऋषिकेश पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें 👉  बागेश्वर: सीबीएसई बोर्ड 12वीं और 10वी के परीक्षा परिणाम में कंट्री वाइड पब्लिक स्कूल बागेश्वर के छात्रों का शानदार प्रदर्शन
Share on whatsapp