logo

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि और मुहूर्त घोषित

खबर शेयर करें -

गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 10 मई को 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त और अमृत बेला पर खोले जाएंगे. इस अवसर पर गंगा सहस्त्रनाम पाठ किया जाएगा. श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति के कार्यालय में कपाट खुलने का मुहूर्त निकाला गया.


समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल और सचिव सुरेश सेमवाल ने प्रेस वार्ता कर कपाटोद्घान के लिए तय मुहूर्त की जानकारी दी. उन्होंने सभी देशवासियों को इस तय मुहूर्त की पावन बेला पर अधिक से अधिक संख्या में गंगत्री धाम आने की अपील की. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन आज मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हुई.श्रद्धालुओं के लिए विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 10 मई को 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त और अमृत बेला पर खोले जाएंगे. 9 मई को मां गंगा भाग मूर्ति को शीतकालीन स्थल मुखबा गांव से दोपहर 1 बजे उत्सव डोली में बैंड बाजों की धुन पर गंगोत्री के लिए रवाना किया जाएगा. रात को भैरों घाटी स्थित भैरव मंदिर में मां गंगा की डोली विश्राम करेगी. अगले दिन डोली सुबह यहां से गंगोत्री धाम पहुंचेगी. इसके साथ ही विधि विधान के साथ गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें 👉  CBSE 12TH RESULT: सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट


वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट भी 10 मई को ही खुलेंगे. हालांकि इसका शुभ मुहूर्त यमुना जयंती के दिन तय होगा. यमुना जयंती इस बार 14 अप्रैल को पड़ रही है. बता दें प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बार भी यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियाें के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य रहेगा.

यह भी पढ़ें 👉  पतंजलि सोनपापड़ी के सैंपल फेल होने पर तीन को मिली जेल की सजा

14 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित हुई थी. चारधाम यात्रा 2024 के लिए 12 मई को सुबह 6 बजे ब्रह्ममुहूर्त में बदरीनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे. बसंत पंचमी के अवसर पर नरेंद्रनगर स्थित टिहरी राजदरबार में कपाट खुलने की तिथि की घोषणा की गई थी. वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुल रहे हैं.

यह भी पढ़ें 👉  एसओजी टीम ने 908 ग्राम चरस के साथ तीन अभियुक्तों को किया गिरफ्तार
Share on whatsapp