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डायट बागेश्वर में उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, BIS के मानकों व उपभोक्ता अधिकारों पर दी गई विशेष जानकारी

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डायट बागेश्वर में उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित, BIS के मानकों व उपभोक्ता अधिकारों पर दी गई विशेष जानकारी

बागेश्वर, 11 जुलाई।
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) बागेश्वर में शुक्रवार को उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में डी.एल.एड. प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं को भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के उद्देश्यों, उपभोक्ता सुरक्षा, उत्पाद गुणवत्ता तथा राष्ट्रीय विकास में मानकीकरण की भूमिका के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन दीप चंद्र जोशी ने प्रशिक्षुओं को बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो का प्रमुख उद्देश्य उपभोक्ताओं को सुरक्षित, गुणवत्तापूर्ण एवं विश्वसनीय उत्पाद उपलब्ध कराना है। उन्होंने BIS केयर ऐप का परिचय देते हुए बताया कि किस प्रकार उपभोक्ता ISI मार्क, हॉलमार्क और आर मार्क लगे उत्पादों की प्रमाणिकता की जांच कर सकते हैं।

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उन्होंने बताया:

ISI मार्क उत्पादों की जांच उनके सीएमएल नंबर (CML Number) से की जाती है।

हॉलमार्क स्वर्ण व रजत आभूषणों की शुद्धता की जांच एचयूआईडी नंबर (HUID Number) के माध्यम से की जा सकती है।

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आर मार्क इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की जांच सीआरएस नंबर (CRS Number) द्वारा संभव है।

इसके साथ ही, उन्होंने प्रतिभागियों को नकली या घटिया उत्पाद मिलने की स्थिति में BIS केयर ऐप के लॉज कंप्लेन सेक्शन के माध्यम से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया भी बताई।

जोशी ने कहा कि उपभोक्ताओं को चाहिए कि वे हमेशा प्रमाणित उत्पाद ही खरीदें ताकि उनका धन सुरक्षित रहे और वे राष्ट्र के आर्थिक विकास में भी सकारात्मक योगदान दे सकें।

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कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी प्रशिक्षुओं के मोबाइल में BIS केयर ऐप डाउनलोड कराया गया ताकि वे भविष्य में स्वयं एवं अन्य लोगों को भी जागरूक कर सकें।

इस अवसर पर डाइट के प्रवक्ता डॉ. बी.डी. पांडे, डॉ. राजीव जोशी, भुवन पांडे, केदार मेहता, ईश्वर परिहार सहित कई गणमान्य उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षुओं ने इस जागरूकता अभियान को अपने परिवार एवं समुदाय तक पहुँचाने का संकल्प लिया।

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