logo

लक्ष्मी आश्राम कौसानी में बच्चों के साथ ‘बापू एवं विज्ञान’ कार्यशाला का हुआ आयोजन

खबर शेयर करें -

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) बागेश्वर में स्थापित विज्ञान खोजशाला के तत्वावधान में बाल विज्ञान खोजशाला बेरीनाग के सहयोग से लक्ष्मी आश्राम कौसानी में बच्चों के साथ ‘बापू एवं विज्ञान’ कार्यशाला का आयोजन सायंकालीन सत्रों में किया गया।
डायट बागेश्वर की विज्ञान खोजशाला द्वारा दिनांक 22 सितंबर को डायट बागेश्वर में सायंकाल को ‘आकाश दर्शन’ कार्यशाला का आयोजन किया गया था जिसमे आम जन सहित लगभग 90 अध्यापकों एवं बच्चों ने प्रतिभाग किया और चंद्रमा, शनि ग्रह एवं वेगा स्टार का टेलिस्कोप से दर्शन किया।

यह भी पढ़ें 👉  जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा कर्मियों को किया ब्रीफ


इसी क्रम में दिनांक 23 सितंबर से 26 सितंबर तक राजकीय इंटर कॉलेज कौसानी में बच्चों के साथ ‘अलाइंस फ़ॉर साइंस’ दिन भर कार्यशाला करने के पश्चात सायं 4: 30 से प्रति दिन लक्ष्मी आश्रम कौसानी की छात्राओं के साथ सायंकालीन कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।


लक्ष्मी आश्रम में बच्चों ने गाँधी जी के विज्ञान-विकास सम्बन्धी विचार एवं वर्तमान परिदृश्य पर आशुतोष उपाध्याय एवं डॉ. राजीव जोशी द्वारा व्याख्यान दिया गया एवं बच्चों से विमर्श किया। के.पी चन्दोला, डॉ दयासागर ने पर्यावरण संरक्षण पर बात करते हुए बच्चों को अखबार के मजबूत थैले बनाने का प्रशिक्षण दिया।
खोजशाला बेरीनाग के विनोद उप्रेती, श्रीनगर से आमंत्रित आशीष कांडपाल ने बापू को याद करते हुए उन्हें कार्डबोर्ड पर उकेरने का प्रशिक्षण बच्चों को दिया।

यह भी पढ़ें 👉  बीजेपी की पुराना प्रदर्शन दोहराने, तो कांग्रेस की जमीन बचाने की लड़ाई ईवीएम में बंद

यह कार्यशाला 24 सितंबर तक सायंकाल में चलेगी।
इस अवसर पर डायट प्राचार्य, डॉ, मनोज कुमार पांडेय, आषुतोष उपाध्याय, लक्ष्मी आश्रम की सचिव नीमा बहन, कार्यक्रम समन्वयक डॉ. राजीव जोशी, सह समन्वयक कैलाश प्रकाश चन्दोला, डॉ. दया सागर, आशीष कांडपाल, विनोद उप्रेती एवं आश्रम की समस्त बालिकाएं उपस्थित रही।

यह भी पढ़ें 👉  आज शाम से 19 अप्रैल तक जिले की सीमाओं पर रहेगी नाकेबंदी
Share on whatsapp