अमेजन-फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने वाले लोगो को इन दोनों प्लेटफॉर्म्स ने खराब या टूटा सामान निकलने पर रिप्लेसमेंट पॉलिसी में बदल दिए हैं। अब सामान बदलना संभव नहीं होगा।
आज के बिजी दौर में लोग अपना समय बचाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा करते है। और ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे बडा फायदा ये होता है कि सामान घर बैठे आ जाता है और अगर पसंद नहीं आता तो वापिस भी हो जाता है। लेकिन अब ग्राहकों की परेशानियां बढ़ने वाली है। अब कोई भी इन दोनों प्लेटफॉर्म्स पर खराब या टूटा सामान डिलीवर होने पर भी उसे वापिस नहीं कर पाएगा। अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी रिप्लेसमेंट पॉलिसी में डिजीटल प्रोडक्ट्स की रिप्लेसमेंट सर्विस को चेंज किया है।
दोनों प्लेटफॉर्म्स ने अपनी रिप्लेसमेंट पॉलिसी में बदलाव किए हैं। इसकी वजह से किसी को भी सामान खरीदने के बाद उसे बदलने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।
पहले ये दोनों प्लेटफॉर्म हर प्रोडक्ट की डिलीवर होने पर अगर वो खराब या टूटा हुआ निकलता था तो आप उसे तुरंत बदल सकते थे। रिप्लेसमेंट के लिए दोनों प्लेटफॉर्म 7 दिन तक का समय देते थे।
इस सुविधा के वजह से लोगों को काफी फायदा होता था। अगर किसी के पास डिलीवर हुए सामान में कुछ कमी या खराबी निकलती है तो शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर कंप्लेंट कर के उसे बदलने की या रिटर्न करने की रिक्वेस्ट डाल दी जाती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब अगर किसी की पास कोई खराब सामान डिलीवर हुआ है, तो उसे बदलने के लिए उस सामान की कंपनी के सर्विस सेंटर में जाना होगा। दोनों प्लेटफॉर्म ने अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर 7 Days Replacement को बदलकर 7 Days Service Centre Replacement कर दिया है। अब अगर अमेज़न या फ्लिपकार्ट से कोई भी डिजिटल प्रॉडक्ट जैसे स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, ईयरबड्स आदि खरीदते हैं, या कोई भी सामान खरीदते है तो पहले इन प्रॉडक्ट्स की कंपनी का नजदीकी सर्विस सेंटर का पता जरूर कर लें क्योंकि अगर डिलिवर हुए प्रॉडक्ट में कुछ खराबी हुई, तो आपको उसे बदलने के लिए खुद वो सामान लेकर सर्विस सेंटर तक जाना होगा।