logo

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं की दी जानकारी

खबर शेयर करें -

केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार और उन योजनाओं से लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा आज बागेश्वर जिले के बिलोना गांव पहुंची। इस मौके पर विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी गई। केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभांवित परिवारों ने बताया कि इन योजनाओं से उन्हें रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत फायदा मिला है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन नगर पालिका परिषद के बिलोना वार्ड में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिलोना वार्ड के निर्वतमान पार्षद विक्की सुयाल और मुख्य अतिथि महेंद्र सिंह गैड़ा रहे। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर वार्ड के लोगों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। वही बताया कि केंद्र तथा राज्य सरकार के द्वारा जो भी योजनाएं चलाईं जा रही हैं उनका लाभ सभी वार्ड वासियों को लेना चाहिए। इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद बागेश्वर हयात सिंह परिहार,सिटी मिशन मैनेजर उर्मिला बिष्ट, मुख्य कृषि अधिकारी गीतांजलि बंगारी, समाज कल्याण के अधिकारी बाल विकास की सुपरवाइजर ज्योति उप्रेती सामुदायिक संगठन करता गंगा अधिकारी, गणेश शाही, चंदन सिंह परिहार, राजवीर, रजत व प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थी पीएम समिति के लाभार्थी व स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रहे।

केंद्र सरकार की प्रमुख लाभार्थी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताते हुए वक्ताओं ने कहा कि भारत को विकसित भारत बनाने का लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया है। देश उस दिशा में आगे बढ़ रहा है। केंद्र सरकार विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के पास पहुंचने के उद्देश्य से काम कर रही है। इसके तहत ही यात्रा रथ हर क्षेत्र में पहुंच रहा है। वही केन्द्र सरकार की योजनाओं से लाभांवित लोग भी काफी खुश हैं।

यात्रा रथ के माध्यम से शिविर में केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। योजनाओं से लाभांवित ग्रामीणों का कहना है कि केन्द्र सरकार की योजनाओं से उनकी आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार आया है। ग्रामीणों ने कहा कि इस कार्यक्रम से उन्हें कई तरह की जानकारी मिली है जिसका फायदा उन्हें उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में मिलेगा। वही हर घर जल योजना, उज्जवला योजना, ग्रामीण आवास योजना से लाभांवित ग्रामीणों का कहना है कि ये योजनाएं काफी अच्छी हैं और इनका उन्हें लाभ मिला है। विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगों तक पहुंचने का बड़ा माध्यम बन गई है जो अब तक सरकारी योजनाओं से नहीं जुड़ पाये थे। सरकार द्वारा लोगों को उनके घरों पर ही सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। कार्यक्रम का संचालन सिटी मिशन मैनेजर उर्मिला बिष्ट ने किया

Share on whatsapp