logo

सड़क दुर्घटनाओं को लेकर डीएम सख्त, RTO और ARTO को जारी किया नोटिस

खबर शेयर करें -

नैनीताल में सडक सुरक्षा समिति की बैठक में सडक दुर्घटनाओं को देखते हुये प्रवर्तन की कार्यवाही संतोषजनक न होने के कारण सम्भागीय अधिकारियों के साथ ही सहायक सम्भागीय अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया।


जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग को निर्देश दिये कि कामर्शियल वाहनों के साथ ही स्कूल बसों में हैल्प लाईन नम्बर होना सुनिश्चित करें साथ ही वाहनों का रजिस्टेªशन, फिटनैस का सत्यापन करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा स्कूल बसों के साथ ही प्राइवेट टैम्पो के द्वारा बच्चों को स्कूल ले जाया जाता है वे भी ओवरलोड रहते है तथा टैम्पो में सैफ्टी के मानक भी नही है।

यह भी पढ़ें 👉  राजनैतिक दलों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम सील,सीसीटीवी की भी रहेगी निगरानी

इस प्रकार के वाहनों का प्रतिदिन चैंकिग अभियान चलाया जाए ताकि दुर्धटनाओं पर लगाम लगाई जा सके। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्षेत्र भ्रमण कर ओवरलोडिंग एवं ओवर स्पीड वाहनों की चैकिंग कर चालान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन प्रवर्तन का डाटा उन्हे ई मेल से देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग एव ओवर स्पीड नियमित चैक करंे ओवर स्पीड से दुर्घटनायें ज्यादा हो रही है, साथ ही रात्रि मेें नशे में वाहन चलाने से दुर्घटनायें ज्यादा होती है, इस पर प्रवर्तन अधिकारी फोकस करें। उन्होंने कहा दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष अभियान नियमित चलायें जायें।

यह भी पढ़ें 👉  मंदिर से दर्शन कर वापस आ रही कार खाई में गिरी,महिला की मौत

ट्रैफिक जाम की समस्या पर उन्होंने कहा कि व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में पार्किंग होने के बाद भी बाहर वाहन खडा करने पर उनका चालान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सडक सुरक्षा हेतु क्रैस बेरियर एवं पैरापिट के प्रस्ताव शीघ्र भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन कामर्शियल भवनों मे पार्किग नक्शा पास किया गया है लेकिन बेसमेंट में दुकानों का संचालन किया जा रहा है इन पर भी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि नगर निगम की जिन सडकों पर आवागमन अधिक होता है उन सडकों के कार्य को प्राथमिकता के साथ मरम्मत कराना सुनिश्चित करें साथ ही सभी सड़कों का आरटीओ के माध्यम से रोड सेफ्टी आडिट कराना भी सुनिश्चित करें। उन्होेंने लोनिवि के अधिकारियों को सड़कों को गड्डा मुक्त कराने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें 👉  बीजेपी की पुराना प्रदर्शन दोहराने, तो कांग्रेस की जमीन बचाने की लड़ाई ईवीएम में बंद


बैठक में अपर जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान, नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय,एसपी सिटी हरबंस सिंह, एआरटीओ विमल पंत, संदीप वर्मा, रश्मि भटट, अधिशासी अभियंता लोनिवि अशोक कुमार चौधरी, मीना भटट के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Share on whatsapp